कैसे करें SBI सेविंग्स अकाउंट का बैलेंस चेक

आप अकाउंट में बैलेंस के हिसाब से ही अपने रोजमर्रा के कई काम मैनेज करते हैं. साथ ही जब भी आप चेक इशू करें या किसी भी सामान के लिए अपना कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो सेविंग्स अकाउंट में कितना बैलेंस है ये पता रहना काफी ज़रूरी है. आप ये बिलकुल नहीं चाहेंगे कि आपका चेक बाउंस हो या फिर बैलेंस कम रहने की स्थिति में कोई भी खरीदारी करते समय आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़े, इसलिए हमेशा अपने बैलेंस की इन्क्वारी करते रहें.

हम बैंक में जाकर कभी भी अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं पर बहुत बार ऐसी स्थिति होती है जब आप खुद बैंक नहीं जा पाते हैं इसलिए लगभग सभी बैंक आजकल बहुत से अलग तरीकों से भी बैलेंस इन्क्वारी की सुविधा देते हैं.

अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो आप जानते होंगे कि सेविंग्स अकाउंट के लिए SBI में आपको कोई भी न्यूनतम बैलेंस रखने की ज़रूरत नहीं है. साथ ही आप अपने सेविंग्स अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है तो आप 6 अलग-अलग तरीकों से अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं;

  1. नेटबैंकिंग फैसिलिटी से
  2. टोल फ्री नंबर पर करें कॉल
  3. एटीएम के जरिए
  4. मोबाइल नेट बैंकिंग से
  5. मिस कॉल सर्विस के जरिये

SBI बैलेंस इन्क्वारी नंबर्स

Get account balance Give a missed call to 09223766666
SMS “BAL” to 09223766666
Get mini statement Give a missed call to 09223866666
SMS “MSTMT” to 09223866666
  • नेटबैंकिंग फैसिलिटी से अप्प अपना SBI बैंक बैलेंस चेक कर सकते है:
  • यह बैलेंस चेक करने का सबसे आसान और कॉमन तरीका है इसमें आप SBI की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाकर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर सकते हैं.

    एक बार लॉग इन करने के बाद आप ‘क्लिक हियर फॉर बैलेंस (Click Here for Balance) पर जाकर अपना बैलेंस देख सकते हैं. इस प्रक्रिया में आपको बहुत ही कम समय लगता है और साथ ही मोबाइल पर घर बैठे ही आप ये कर सकते हैं.

  • टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अप्प अपना SBI बैंक बैलेंस चेक कर सकते है:
  • कई बार हो सकता है कि आप नेट बैंकिंग फैसिलिटी का इस्तेमाल ना कर रहे हों, या फिर आपको अपना यूजर आईडी या पासवर्ड याद ना हो तो आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं. 1800-11-2211 या 1800-425-3800 नंबर पर कॉल करते हुए आप बताई गई इंस्ट्रक्शन को फॉलो करते हुए अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. यहां पर आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है कि आप कॉल अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही फ़ोन करें.

  • एटीएम के जरिए अप्प अपना SBI बैंक बैलेंस चेक कर सकते है:
  • अपने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के सेविंग्स एकाउंट्स का बैलेंस चेक करने के लिए आप अपने नजदीकी एटीऍम पर जाकर रिक्वेस्ट कर सकते हैं. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS भेजा जाता है. यह SMS भेजने का कारण है कि इसके तहत ये चेक किया जाता है कि आप खुद ही अपना अकाउंट एक्सेस कर रहे है, इस तरह से आपका अकाउंट सिक्योर रहता है.

  • मोबाइल नेट बैंकिंग से अप्प अपना SBI बैंक बैलेंस चेक कर सकते है:
  • अगर आपने अपने मोबाइल नंबर को SBI के साथ रजिस्टर किया है तो मोबाइल नेट बैंकिंग के साथ भी अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मोबाइल एप्लीकेशन अपने फ़ोन में डाउनलोड करनी पड़ती है.

    एप्लीकेशन डाउनलोड करने एक बाद आप अपने आईडी और पासवर्ड से एप्लीकेशन में लॉग इन कर सकते हैं और ‘इन्क्वारी सर्विसेज’ पर जाकर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपके द्वारा ही निर्धारित किया गया ऍमपिन आपको इंटर करना होता है और आप उसके बाद अपने अकाउंट का बैलेंस देख सकते हैं.

  • मिस कॉल सर्विस के जरिये करें SBI बैंक बैलेंस चेक:
  • इस सब के अलावा आप मिस कॉल सर्विस से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं.इसके लिए आपको 09223766666 पर ‘BAL’ लिख कर SMS करना है और टेक्स्ट मैसेज में आपको आपका बैलेंस मैसेज कर दिया जाता है.

SBI बैंक बैलेंस चेक करने के चार्ज:

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ऊपर बताए गए किसी भी तरीके से बैलेंस चेक करने पर कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है और यह यूजर को एकदम फ्री में उपलब्ध है.

इस तरह से आप घर पर रहते हुए ही अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं और निश्चित होकर उसके बाद लें दें कर सकते हैं.यहां सिर्फ ध्यान यह रखना है कि आपका नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना चाहिए.