पर्सनल लोन की मदद से अपने कैरियर को दें नई ऊंचाई

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी कहते थे, “ऐसे जीना चाहिए जैसे आप कल ही मरने वाले हों और ऐसे सीखना चाहिए जैसे आप हमेशा जिन्दा रहने वाले हों.”

आज दुनिया तेजी से बदल रही है. प्रोफ़ेशनल कामगारों को आगे बढ़ने के लिए, खुद को अपडेट रखना बेहद ज़रूरी हो गया है. प्रोफेशनल लोगों को खुद को बेहतर बनाने के लिए लगातार नए स्किल सीखते रहना चाहिए.आर्थिक मंदी होने पर भी स्किल्ड लोगों की हर सेक्टर मांग बनी रहती है. नई चीजें सीखने से, बेहतर सैलरी पैकेज पाने में मदद मिलती है.

आप काम करने के साथ ही कैरियर के लिए ज़रूरी किसी स्किल को सीख सकते हैं. जैसे, अगर आप कोडर हैं तो कंम्यूटर के किसी नए कोड की भाषा सीख सकते हैं. वहीं, अगर आप मैनेजमेंट सेक्टर में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो एमबीए या मैनेजमेंट से जुड़े किसी कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. कई बार हम बिल्कुल नए सेक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तब हमें नए तरह की स्किल की ज़रूरत होती है.

शिक्षा पर निवेश देता है सबसे ज़्यादा रिटर्न

कई संस्थाएं, घर पर रहकर ऑनलाइन पढ़ने की सुविधा देती हैं. आप इन ऑनलाइन क्लास को अपनी सुविधा के हिसाब से ज्वाईंन कर सकते हैं. ऑनलाइन कोर्स एक घंटे से लेकर एक साल या उससे ज़्यादा के हो सकते हैं. आप अपनी ज़रूरत और सुविधा के हिसाब से सही कोर्स का चुनाव कर सकते हैं.

नई स्किल सीखने की शुरुआत करने में प्रोफेशनल लोगों को देरी नहीं करनी चाहिए. अगर आप पास किसी कोर्स के लिए ज़रूरी रकम नहीं जुटा पा रहे हैं, तो पर्सनल लोन लेकर आज ही किसी ऑनलाइन या ऑफ़लाइन ओपेन स्कूल में दाखिला ले सकते हैं, क्योंकि शिक्षा पर निवेश सबसे ज़्यादा रिटर्न देता है.

घर बैठे करें पर्सलन लोन के लिए आवेदन

पर्सनल लोन पाना, एजुकेशन लोन पाने के मुकाबले बेहद आसान है. इसके लिए बहुत कम शर्तों पूरी करनी पड़ती हैं. Money View, घर बैठे पर्सनल लोन पाने का विकल्प देती है. आप Money View की वेबसाइट के जरिए पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं.

लोन के लिए आपका आवेदन अप्रूव होने के बाद, लोन की रकम आपके बैंक खाते में ट्रांसफ़र कर दी जाती है. इसके लिए सिर्फ़ तीन तरह के डॉक्यूमेंंट की ज़रूरत होती है. Money View पर्सनल लोन, पर सिर्फ़ 1.35 फीसदी ब्याज लगता है.

Money View पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ भी गिरवी देने की ज़रूरत नहींं पड़ती है.

कई बार एजुकेशन लोन अप्रूव होने में काफी समय लग जाता है जबकि Money View पर्सनल लोन अप्रूव होने के बाद एक दिन के भीतर आपके खाते में पैसे भेज दिए जाते है. अगर एजुकेशन लोन अप्रूव होने में देरी हो रहा हो, तो पर्सनल लोन लेकर एडमिशन ले सकते हैं. एजुकेशन लोन की राशि मिलने के बाद, आप पर्सनल लोन की रकम को चुकता कर सकते हैं. ऐसे में आपका एकेडमिक साल बर्बाद होने से बच जाता है.

कोचिंग की फीस भरने के लिए ले सकते हैं पर्सनल लोन

सरकारी नौकरियों के लिए कोचिंग लेना बहुत ज़रूरी हो गया है. UPSC, SSC, बैंकिग, या इंजीनियरिंग, एमबीए और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए प्रतियोगिता लगातार मुश्किल होती जा रही है. कोचिंग या गाइडेंस के बिना तैयारी करने से छात्रों को ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इसमें उनका काफी समय भी बर्बाद होता है.

वहीं, बड़ी कोचिंग संस्थाओं की फीस की व्यवस्था करना सभी पैरेंट के लिए आसान नहीं है. मेडिकल या इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए तैयारी के लिए छात्रों को काफी कम समय मिलता है. ऐसे में महीने दो महीने की देरी होने पर भी उनकी तैयारी अधूरी रह सकती है. अगर आप कोचिंग के लिए तुरंत बड़ी रकम का इंतजाम नहीं कर पा रहे हों, तो पर्सनल लोन लेकर भी अपने बच्चे की कोचिंग क्लासेस की फ़ीस दे सकते हैं. ज़्यादातर बैंक प्राइवेट कोचिंग की फीस भरने के लिए एजुकेशन लोन ऑफ़र नहीं करते हैं. लेकिन, पर्सनल लोन में इस तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है. अगर आप छात्र हैं, तो अपने घर के किसी सदस्य के नाम पर पर्सनल लोन ले सकते हैं.

अपडेट रहने के लिए सेमिनार और ट्रेनिंग जरूरी

सेमिनार या ट्रेनिंग से हमें अपने सेक्टर के बारे में नई जानकारी मिलती है. हमें खुद को स्किल्ड बनाने के लिए सेमिनार में शामिल होना चाहिए. आजकल ज़्यादातर सेमिनार ऑनलाइन होते हैं जिनमें घर बैठकर भी शामिल हुआ जा सकता है. किसी सेमिनार में शामिल होने से पहले देखें कि उनमें किन लोगों को शामिल किया जाता है. हमें फीस की वजह से ऐसे सेमिनारों में खुद को शामिल होने से नहीं रोकना चाहिए. यहां नए नेटवर्क बनते हैं और आप अपने इंडस्ट्री के नए ट्रेंड को समझ पाते हैं. ये आपके कैरियर को बढ़ाने में मददगार होते हैं. आप की ट्रेनिंग या सेमिनार के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं.

पर्सनल लोन लेकर हॉबी को बनाएं अपना कैरियर

दिनभर की भागदौड़ के बाद अपने मनपसंद काम को सीखना आपको सुकून के साथ और स्किल्ड प्रोफेशनल भी बनाता है. अगर आपको डांस करके अच्छा लगता है, तो क्यों न इसे प्रोफेशनल तरीके से सीखा जाए. आप चाहें तो कोई डांस एकेडमी ज्वाईंन कर सकते हैं. कहा भी गया है कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती!

रिसर्च से पता चला है कि म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने से आपके दिमाग की क्षमता बढ़ती है. हो सकता है कि आपकी पुरानी चाहत म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने की हो, तो इसे सीखने का यही समय है. आज ही पसंद का इंस्ट्रूमेंट ऑडर कीजिए और किसी उस्ताद को अपना गुरू बना लीजिए. इससे कैरियर में आगे बढ़ने में भी मदद मिलेगी. गिटार या बैंजो खरीदने और फीस देने के लिए हो सकता है कि आप पैसे का इंतजाम नहीं कर पा रहे हों, ऐसे में आप पर्सनल लोन ले सकते हैं. पैसे की वजह से अपनी हॉबी से क्यों दूर होना?

हो सकता है कि आपकी रूटीन में योग पहले से शामिल हो और आप दोस्तों को इसके टिप्स भी देते हों. तो क्यों नहीं इसके सर्टिफाइड ट्रेनर बनकर एक और स्किल अपने रिज्यूम में जोड़ लें. दुनिया भर से लोग योग सीखने भारत आते हैं. कई संस्थाएं योग में शॉर्ट टर्म के सर्टिफिकेट देती हैं. आप चाहें तो किसी संस्था से 100 घंटे या 200 घंटे की ट्रेनिंग ले सकते हैं. ये आपको फिट रखने के साथ ही आपको स्किल्ड पर्सन में बदलने में मदद करेगा. हां, इसके लिए संस्थाएं कुछ फीस ले सकती हैं. आप चाहें तो इसके लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं.

याद रखें पैसे की कमी आपको आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती.