आधार कार्ड को भारत सरकार ने साल 2009 में लॉन्च किया था. आज समय में लगभग हर भारतीय के पास आधार कार्ड है. ऐसे में अगर आपको इमरजेंसी में लोन की जरूरत है, तो इसके लिए आधार कार्ड मददगार साबित हो सकता है. सरकार द्वारा मौजूदा KYC नियमों के मुताबिक आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से तुरंत लोन ले सकते हैं.

लोन के लिए आधार कार्ड से आवेदन कैसे दें?

अगर आपको किसी जरूरी काम, शादी या घर की मरम्मत के लिए तुरंत पर्सनल लोन चाहिए लेकिन आपका बैंक इतनी कम अवधि में लोन जारी करने के लिए तैयार नहीं है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप अपने आधार कार्ड के जरिए कुछ ही समय में लोन ले सकते हैं.

आवेदन फॉर्म भरने के लिए, आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे :

Click Here: https://moneyview.in/apply-loan/signup

  • इस लिंक पर जाएं और चेक करें कि जितना लोन आपको चाहिए उसके लिए आप एलिजिबल (पात्र) हैं या नहीं
  • फिर जो लोन ऑफर आपकी जरूरत के मुताबिक हो उसे चुन लें
  • जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर दें
  • इसके बाद लोन आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा

तुरंत लोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे :

  1. आवेदन फॉर्म भरें और सबमिट कर दें. जरूरी विवरण में आपको अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पता, बेसिक इनकम, नौकरी कर रहे हैं या नहीं और पहचान विवरण आपको दर्ज करना होगा. आपने जो दस्तावेज और जानकारी दी है उसके आधार पर आपकी 'आधार पात्रता' को चेक किया जाएगा.
  2. वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको NACH फॉर्म मिलेगा. आपको ये फॉर्म प्रिंट करना होगा, साइन करके इसे स्कैन कराना होगा और वापस Money View को भेजना होगा. आपके बैंक अकाउंट की ऑटो-डेबिट फैसिलिटी को चालू करने के लिए ये NACH फॉर्म जरूरी होता है. इस तरह से समय पर आपकी EMIs आपके बैंक अकाउंट से कट जाएंगी और आपको बार-बार भेजने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी.
  3. NACH फॉर्म प्राप्त होने के बाद, आपको ऐप पर लोन एग्रीमेंट नोटिफिकेशन रिव्यू करना होगा. अगर आप सेवा और शर्तों से सहमत होते हैं, तो आप एप्लिकेशन को रिव्यू और सबमिट कर सकते हैं.
  4. इसके बाद आपकी लोन की रकम बहुत थोड़े समय बाद ही आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगी.

क्या आप आधार कार्ड पर लोन लेना चाहते हैं?

Money View पर आप अपने आधार कार्ड और PAN कार्ड का इस्तेमाल करके तुरंत लोन ले सकते हैं. आपका अन्य बैंकों के मुकाबले इंटरेस्ट रेट भी कम होगा और अलग से कोई चार्ज भी नहीं देने होंगे. Money View लोन में आप अपने आधार कार्ड से कम से कम 10 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपये तक ले सकते हैं.

  • पर्सनल लोन की ब्याज आमतौर पर 16 से 23 फीसदी के बीच होती है. सिक्योरिटी देने की कोई जरूरत नहीं है, आप एलिजिबल हैं तो तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं.
  • लोन प्रोसेसिंग चार्ज 2% से शुरू होते हैं और अप्रूव्ड लोन राशि के साथ 8% तक हो सकते हैं. ब्याज की दर हर महीने 1.33% के साथ शुरू होती है.
  • समय से न भरी गई EMIs पर ब्याज हर महीने 2% लगता है.
  • अगर चेक बाउंस होता है, तो हर चेक बाउंस पर आपको 500 रुपये भुगतान करने होंगे जो अनिवार्य हैं और यह राशि अपने आप आपके लिंक अकाउंट से काट ली जाएगी.
  • लोन को कैंसल करने पर, लोन दिए जाने से लोन कैंसल होने की अवधि की ब्याज के अलावा कोई अन्य चार्ज नहीं लिया जाएगा. प्रोसेसिंग फीस भी नहीं देनी होगी.

तुरंत मिलने वाले पर्सनल लोन पर आधार कार्ड का असर

अप्रैल 2010 के बाद से लोन लेने का तरीका बदल गया है. वो दिन गए जब लोगों को लोन के लिए घंटों कतार में इंतजार करना पड़ता था. अब आधार कार्ड और PAN कार्ड की KYC के साथ कस्टमर कम ब्याज दरों और कुछ ही समय में लोन ले सकता है. साथ ही इसके लिए ज्यादा दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं, आधार कार्ड और PAN कार्ड से ही काम चल जाएगा. अप्रूवल मिलने के दो घंटे के भीतर ही लोन की रकम आपके अकाउंट में भेज दी जाती है और आप 1.33% प्रति महीने की दर से मिलने वाले लोन का लाभ ले सकते हैं.