बाइक लोन या पर्सनल लोन: क्या है बेहतर विकल्प

समय के साथ साथ हमारी आमदनी तो बढ़ती है पर उसके साथ ही हमारे खर्चे भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में कई बार जब हम कुछ खरीदना चाहते हैं तो हमे लोन लेने की ज़रूरत पड़ती है. आप एक बार सर्च करेंगे तो आपको कई तरह के लोन मार्किट में मिल जाएंगे.

आजकल खास बात ये है कि हर तरह जी ज़रूरत के लिए स्पेशल लोन दिए जाते हैं. जैसे कि घर के लिए हाउसिंग लोन, पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन और कार के लिए कार लोन. इसी तरह से आपको बाइक या टू व्हीलर लेने के लिए भी बाइक लोन अलग से लेने का विकल्प दिया जाता है.

मनी व्यू एप्लीकेशन से आपको आसानी से लोन मिल जाता है लेकिन यहां पर एक अच्छी बात है कि आप यहां पर काफी अच्छे ऑफर्स के साथ पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उस लोन पर किसी भी तरह की पाबंदियां नहीं लगाई जाती हैं.

आइए बाइक और पर्सनल लोन के बारे में कुछ बातें जान लेते हैं ताकि आपको निर्णय लेने में परेशानी ना हो;

पर्सनल लोन क्या हैं?

यह एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन है जो कम समय के लिए लिया जाता है. इसमें अच्छी बात यह है कि इसको लेने के लिए आपको किसी भी लंबी चौड़ी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ता है और डॉक्यूमेंटेशन भी कम रहता है. इसे आप बैंक्स, कोआपरेटिव बैंक या नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कोऑपरेशन से भी ले सकते हैं. देखा जाए तो ये लोन सबसे आसानी से मिल जाने वाला लोन है.

बाइक लोन क्या है?

बाइक लोन सिक्योर्ड लोन होता है जिसमें आपका बाइक या टू-व्हीलर सिक्यूरिटी के तौर पर रहता है.

बाइक और पर्सनल लोन में क्या है अंतर:

बाइक और पर्सनल लोन में कुछ बुनियादी अंतर होते हैं जो इस प्रकार से हैं;

  • बाइक लोन का अमाउंट आप केवल बाइक खरीदने के लिए ही कर सकते हैं जबकि पर्सनल लोन में मिली राशि को आप चाहें तो प्लान बदल जाने पर किसी और जगह भी काम में ला सकते हैं.
  • पर्सनल लोन आप 5000 से 40 लाख तक ले सकते हैं जबकि बाइक लोन आपको केवल उतना ही मिलेगा जितनी अमाउंट की आप बाइक लेना चाहते हैं.
  • पर्सनल लोन में आपको किसी भी तरह की डाउन पेमेंट देने की ज़रूरत नहीं पड़ती है जबकि बाइक या टू व्हीलर लोन में कभी कभी आपको 10 से 20% तक डाउन पेमेंट देने की ज़रूरत पड़ती है.
  • पर्सनल लोन में डॉक्यूमेंटेशन बाइक लोन के मुकाबले कम रहता है.
  • पर्सनल लोन से ली गई चीज की पूरी ओनरशिप आपके पास ही रहती है जबकि आप गर बाइक लोन से बाइक खरीदते हैं तो लोन चुकाने तक ओनरशिप लोन देने वाली कंपनी के पास ही रहती है.
  • पर्सनल लोन में ब्याज की दर 10.55% के लगभग रहती है जबकि बाइक लोन के लिए 9.55% तक होती है.

मनी व्यू से लिए गए पर्सनल लोन से कैसे आप ले सकते हैं टू व्हीलर:

जैसा कि ऊपर दिए गए अंतर से हमे समझ आता है कि मनी व्यू से लिए गए पर्सनल लोन की भी आप बाइक खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं मनी व्यू से पर्सनल लोन क्यों आसान और फायदेमंद है;

  • लोन अप्लाई करना आसान
  • जब भी आप टू व्हीलर लेना चाहते हैं तो आप चाहते हैं कि लोन अप्लाई करने और राशि पाने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ ना करनी पड़े. मनी व्यू में लोन पाना बहुत ही आसान है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां से पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और आपको किसी भी बैंक या लेंडर के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. आप मोबाइल से ही सारी प्रोसेस पूरी कर सकते हैं.

  • आसान किस्तों पर पाएं लोन
  • बाइक लोन के लिए ब्याज दर 15% तक होती है जो आगे चलकर 28% तक हो सकती है. किसी भी लोन पर ब्याज दर आपके सिविल स्कोर, उम्र, और बाकि कई सारी चीजों पर निर्भर करती है. जबकि मनी व्यू पर पर्सनल लोन आपको 16% जैसे कम दरों पर मिलने शुरू हो जाते हैं.

  • लो क्रेडिट स्कोर होने पर भी पा सकते हैं लोन
  • बहुत से बैंक और कंपनी आपको तभी लोन देते हैं जब आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 हो लेकिन मनी व्यू पर आपका सिबिल स्कोर 600 होने पर भी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  • जल्द से जल्द पाएं राशि अपने खाते में
  • बाइक लोन अप्लाई करने के बाद राशि को आपके खाते में आने में कई बार कई दिन का समय भी लग सकता है और डाक्यूमेंट्स को लेकर भाग दौड़ भी करनी पड़ती है. मनी व्यू एप्लीकेशन में एक बार लोन अप्लाई करने के बाद एप्लीकेशन अपरूव हते ही कुछ ही घंटों में राशि आपके अकाउंट में आ जाती है.

  • सेकंड हैंड बाइक भी लेने का है विकल्प
  • आप अगर पर्सनल लोन लेते हैं तो आप चाहें तो सेकंड हैंड बाइक भी खरीद सकते हैं और बचे हुए पैसे कहीं और इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन बाइक लोन के मामले में आपको केवल नई बाइक लेने के लिए ही पैसा लोन में दिया जाता है, सेकंड हैंड बाइक के लिए इसमें कोई विकल्प नहीं रहता है.

  • बाइक लेने का प्रूफ देने की नहीं है आवश्यकता

बाइक लोन केने के बाद आपको अपने टू व्हीलर को लेने के सभी प्रूफ जमा करने पड़ते हैं जबकि पर्सनल लोन में ऐसी कोई पाबंदी नहीं है.

मनी व्यू से कैसे करें लोन अप्लाई:

एक बार आप बाइक या टू व्हीलर के लिए मनी व्यू से पर्सनल लोन लेने का मन बना लें तो आपको बस नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं;

एलिजिबिलिटी चेक करें

सबसे पहले लोन लेने के लिए अपनी एलिजिबिलिटी चेक करें. आप वेबसाइट पर जाकर 2 मिनट में इसके बारे में चेक कर सकते हैं.

अपना प्लान चेक करें

अपने फाइनेंसियल स्टेटस के हिसाब से अपना प्लान चुनें. आप अपनी आवश्यकता के अनुसार भुगतान का समय चुन सकते हैं.

डाक्यूमेंट्स अपलोड करें

सभी मांगे गए डाक्यूमेंट्स अच्छी तरह से वेबसाइट पर अपलोड करें.

लोन अमाउंट अपने अकाउंट में पाएं

एक बार आपकी एप्लीकेशन अपरूव होने के बाद 2 घंटे के अंदर ही राशि आपके अकाउंट में आ जाएगी.

तो जैसे ही अब आप अगली बार टू व्हीलर के लिए लोन लेना चाहें तो मनी व्यू से पर्सनल लोन लेने के बारे में ना भूलें.